Mukhyamantri Bal Seva Yojana: बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Bal Seva Yojana: बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Bal Seva Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर नागरिकों के लिए नई योजनाएं शुरू करती रहती हैं। चाहे वह बुजुर्ग हों या बच्चे, हर वर्ग के लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। बच्चों के लिए एक ऐसी विशेष योजना है, जिसके तहत वे हर महीने 2500 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का नाम है “मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना।” आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ कौन और कैसे उठा सकता है।

[widget id=”text-160″]

Mukhyamantri Bal Seva Yojana: बच्चों को हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है, जिनमें से एक है मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना। इस योजना के अंतर्गत बच्चों को हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उनकी शिक्षा और पोषण की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य निराश्रित बच्चों को सहायता प्रदान करना है। जिला प्रोबेशन अधिकारी, विकास चंद्र, ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एक बहुत ही लाभकारी योजना है।

[widget id=”text-160″]

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

इस योजना का लाभ उन बच्चों को दिया जाता है, जिनके माता-पिता या दोनों का निधन हो चुका है। बच्चों को हर महीने ₹2500 की आर्थिक सहायता दी जाती है, जो सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है। यह राशि तिमाही आधार पर बच्चों के खातों में ट्रांसफर की जाती है। विकास कुमार ने यह भी बताया कि इस योजना के तहत बच्चों को शिक्षा और पोषण के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की जाती है। जिन बच्चों के माता-पिता का निधन हो चुका है, उन्हें आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है; वे अपने स्कूल कार्ड का उपयोग कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना उन बच्चों के लिए है जो वर्तमान में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

आवेदन हेतु आवश्यक अभिलेख या डॉकयुमेंट

  • बैंक पासबुक की छायाप्रति
  • आय प्रमाण पत्र 03 लाख से कम का
  • फोटो, पहचान पत्र, आधार कार्ड या वोटर कार्ड
  • बच्चे का आयु प्रमाण पत्र
  • शिक्षण संस्थान में पंजीयन का प्रमाण पत्र (05 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे हेतु)
  • माता-पिता दोनों का मृत्यु प्रमाण पत्र

[widget id=”text-160″]

Important Links

योजना मे नियम एवं शर्तेClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment